Happy Diwali 2020, दीया पूजन विधि:- हमारे भारत देश में समय-समय पर अनेको पर्व आते है जिसमेे एक दीपावली का पर्व भी है जो कार्तिक मास मेे आता है। इस दिन दीया पूजन का बहुत बड़ा महत्‍व होता है। जिसका पूजन करने से भगवान गणेश और माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है। इस दिन दीयो की पूजा विधि विधान से करनी चाहिये। तो चलिये हम आपको दीया पूजन विधि बताते है।

Happy Diwali 2020, दीया पूजन विधि
happy diwali wishes

Happy Diwali 2020, दीया पूजन विधि

सबसे पहले एक चौकी पर लाल वस्‍त्र बिछा लीजिए। इसके बाद गणेश जी और लक्ष्‍मी जी की तस्‍वीर को चौकी पर रखे। और चौकी के उपर एक छोटी प्‍लेट रखे। इस प्‍लेट पर एक लाल कपड़ा बिछा लीजिए । प्लेट में कपड़े के उपर कुछ चांदी के सिक्‍के रख दीजिए ।

अब एक थाली में 11 या 21 दीये रखकर इस थाली को चौकी पर रखीये । और इस थाली के बीचोबीच रौली से एक स्‍वास्थिक बना लीजिए ।

और चौमुखा दीपक थाली के बीचो बीच रख दीजिए और सभी दीयो में थोड़ी-2 शक्‍कर डाल दीजिए। आप खील, मखाना या मुरमुर भी इसमें डाल सकते है ।

अब सबसे पहले चौमुखे दीपक का जला लीजिए । इसके बाद सभी दीयो को भी जला लीजिए । और फिर आप दीया पूजन आरभं कीजिए । इसके लिए गणेश जी, लक्ष्‍मी जी और सरस्‍वती जी को रौली का तिलक लगाये । और साथ में चावल भी तिलक पर लगा दीजिए ।

इसके बाद रौली और चावल से चांदी के सिक्‍को का पूजन करे। इसी प्रकार सभी दीयो का भी रौली और चावल चढ़ा कर दीयो का पूजन करे। अब गणेश और लक्ष्‍मी जी को प़चोपचार पूजा करें।

एक दीपक जलाकर गणेश और लक्ष्‍मी जी को दीखाये। इसके बाद धूप दिखाये । इसके बाद इत्र अर्पण करे । और नवैध अर्पण करे। अन्‍त में पुष्‍प अर्पण करे।

अब थाली में 7 दीये और एक चौमुखे दीपक को छोडकर सभी दीपको को अपने घर के मुख्‍य द्धार और अन्‍य स्‍थानों पर रख दीजिए। अब लक्ष्‍मी जी के मंत्र ‘’ श्रीं स्‍वाहा ‘’ का कम-से–कम 108 बार जप करे।

 अन्‍त में जप मां लक्ष्‍मी के चरणों में समर्पित करें। इस प्रकार चतुर्दिशी के दिन किया गया दीया पूजन और गणेश लक्ष्‍मी पूजन सुख समृद्धि प्रदान करता है।


READ ALSO-

Happy Diwali Wishes 2020, Quotes, Message & SMS

25+Best Happy Diwali Wishes 2020, Status in Hindi

Happy Diwali 2020 Wishes Picture & Wallpaper


Tag:-

Happy Diwali Wishes, Happy Diwali 2020, Diwali puja vidhi, poojan vidhi, pooja vidhi mantra, puja karne ki vidhi, ghar me puja karne ki vidhi,daily simple & short puja vidhi, sampurna puja vidhi pdf, puja karne ki sahi vidhi, nitya puja vidhi